Independence day speech of PM Narendra modi. क्या है national digital health mission?

PM नरेंद्र मोदी ने 74वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से देश के नाम संबोधन पेश किया। नरेंद्र मोदी जी ने लाल किले में तिरंगा फहराया और देश को कोरोना से जल्दी ही मुक्त करने की बात कही। उन्होंने अपने भाषण में  lion project, National digital health mission आदि के बारे में बात करी ।उनके भाषण के मुख्य मुख्य बिंदु को नीचे विस्तारपूर्वक बताया गया है। 

क्या है,National digital health mission :

PM नरेंद्र मोदी ने 74वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से देश के नाम संबोधन में हेल्थ मिशन का ऐलान किया नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन (NDHM), इसके लिए सरकार ने 470 करोड़ रुपए के फंड को मंजूरी दी है।

सरकार ने एक ऐसे डिजिटल हेल्थ इकोसिस्टम बनाने का ऐलान किया है, जिसमें हर भारतीय नागरिक की एक अलग हेल्थ आईडी और डिजिटाइज्ड हेल्थ रिकॉर्ड्स होंगे. जिसकी मदद से वह पूरे भारत में कहीं भी इलाज करा सकेंगे। इसके तहत डॉक्टरों और हेल्थ फैसिलिटीज की एक रजिस्ट्री भी मौजूद होगी.

हेल्थ आईडी कार्ड बनेंगे:

देश के हर व्यक्ति को एक हेल्थ आईडी कार्ड मिलेगा। मेडिकल टेस्ट के तमाम पर्चों को सहेजने के झंझट से निजात मिलेगी।

हेल्थ आईडी काम कैसे करेगी?

पीएम मोदी ने कहा कि डॉक्टर ने क्या दवाई बताई, कब बताई गई और रिपोर्ट्स क्या थीं, ऐसी सब जानकारियां लोगों की हेल्थ आईडी से लिंक की जाएंगी. जिसे वह डिजिटल रूप में शीघ्र है जान सकेंगे। मरीज का डिजिटाइज्ड ‘स्वास्थ्य खाता’ जैसा होगा और इसमें मेडिकल हिस्ट्री, किन फिजिशियन से राय ली गई, किए गए टेस्ट जैसी बातें होंगी. यह हेल्थ आईडी एक मोबाइल ऐप के रूप में हो सकती है.

योजना में होंगे यह फीचर 

1) पर्सनल हेल्थ रिकॉर्ड

इसमें आपकी उम्र, ब्लड ग्रुप, एलर्जी, बीमारी, सर्जरी, परिवार में कोई रोग हो तो उसकी जानकारी रहेगी। इससे डॉक्टर को आपकी हेल्थ हिस्ट्री जानने और उसके हिसाब से इलाज करने में आसानी होगी। यह रिकॉर्ड आप खुद अपडेट कर सकेंगे।

2) डिजी डॉक्टर

इसमें डॉक्टर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे उनकी भी एक यूनिक आईडी होगी। वे अपनी जानकारी खुद अपडेट कर सकेंगे। उन्हें फ्री डिजिटल सिग्नेचर की सुविधा भी दी जाएगी।Bइसका इस्तेमाल वे मरीज को लिखे ऑनलाइन पर्चे पर कर सकते हैं।

3) टेलीमेडिसिन

आप इस प्लेटफार्म पर रजिस्टर्ड किसी भी डॉक्टर से ऑनलाइन इलाज करवा सकेंगे। ई-फार्मेसी: इस कार्ड के जरिए ऑनलाइन दवाएं बुलवा सकेंगे।

योजना का उद्देश्य :

इससे हेल्थ डेटा को मैनेज किया जा सकेगा।इससे सरकार को स्वास्थ्य से जुड़ी योजनाएं बनाने और उन्हें लागू करने में मदद मिलेगी।
दरअसल सरकार ने इसके नाम, लोगो और टैगलाइन के लिए लोगों से सुझाव मांगे हैं।अभी इस योजना का लाभ पाने के लिए कुछ इंतजार करना पड़ सकता है।


पीएम के भाषण के महत्‍वपूर्ण तथ्‍य :

👉शेर (प्रोजेक्‍ट लायन),इन्हें एशियाटिक लायन भी कहा जाता है।उन्हें बचाने के लिए इस मिशन को शुरू किया जाएगा इसके तहत शेरों की मौजूदगी वाले क्षेत्रों का विस्तार सहित बीमारियों से बचाने के लिए रिसर्च पर जोर दिया जाएगा।

👉प्रोजेक्‍ट डॉल्फिन शुरू करने का ऐलान किया,जिसमें नदी और समुद्र दोनों कि डॉल्फिन को बचाने मुहिम चलाया जाएगा।

👉आत्‍म निर्भर भारत अभियान को बढ़ावा देने जल जीवन मिशन की बात कही और कहा कि एक साल में 2 करोड़ परिवारों तक हम जल पहुंचाने में सफल हुए हैं।


👉राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति के बारे में बात कही।


👉गांवों को ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क – 5 वर्ष में डेढ़ लाख ग्राम पंचायतों तक optical fibre network पहुंच गया – 1000 दिन के अंदर-अंदर देश के छह लाख से अधिक गांवों में optical fibre network काम पूरा कर दिया जाएगा।


👉Renewable energy (सोलर, विंड एनर्जी, एथनॉल) के उत्‍पादन के मामले में आज भारत दुनिया के top पांच देशों में अपनी जगह बना चुका है।


👉संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद में अस्‍थाई सदस्‍यता।


👉अंडमान निकोबार द्वीप समूह में ऑप्टिकल फाइबर लगने की बात कही और कहा कि भारत के पास 1300 से ज्‍यादा आईलैंड है उन सभी जगहों पर नेटवर्क कनेक्टिविटी को पहुंचा या जाएगा।


👉भारत के पास 1300 से ज्‍यादा आईलैंड। – लक्षद्वीप को भी तेज इंटरनेट से जोड़ा जाएगा।


इसी तरह के अपडेट के लिए जुड़िए हमारे टेलीग्राम ग्रुप से

👆👆👆👆👆👆👆👆

Independence day speech of PM Narendra modi. क्या है national digital health mission? Independence day speech of PM Narendra modi. क्या है national digital health mission? Reviewed by Devendra Soni on अगस्त 17, 2020 Rating: 5

1 टिप्पणी:

Copyright: GkgyanDev. merrymoonmary के थीम चित्र. Blogger द्वारा संचालित.