केशवानंद भारती केस 1973 क्या है? संविधान के रक्षक कहे जाने वाले केशवानंद भारती का निधन,

आए दिन अखबारों में , टीवी चैनलों में या अन्य कई संवैधानिक चर्चाओं में हमें केसवानंद भारती केस का नाम सुनने को मिला है, संविधान के रक्षक कहे जाने वाले धर्मगुरु केसवानंद भारती का हाल ही में निधन हो गया । क्या है केशवानंद भारती केस ? केरल बनाम केशवानंद भारती क्यों रहा हमेशा चर्चा में? 

कौन थे केसवानंद भारती:


संविधान का रक्षक’ माने जाने वाले धर्मगुरु केशवानंद भारती केरल मेंं स्थित इडनेटर मठ के प्रमुख थे जिनका निधन 6 सितंबर 2020 को हो गया। वे बड़ेेे सरल स्वभाव के थेेे उन्होंने अपना संपूर्ण जीवन सन्यासी की भांति बिताया।


केशवानंद भारती केस 1973 क्या है ? :

केरल में इडनीर नाम का एक हिन्दू मठ मौजूद है, केशवानंद भारती इसी मठ के प्रमुख थे। इडनीर मठ की ओर से केशवानंद भारती जी ने केरल सरकार के भूमि-सुधार क़ानूनों को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी, केरल सरकार के इस क़ानून के तहत मठ की 400 एकड़ में से 300 एकड़ ज़मीन पट्टे पर खेती करने वाले लोगों को दे दी गई थी।


केरल बनाम केशवानंद भारती


भारती जी ने 29वें संविधान संशोधन को भी चुनौती दी थी, जिसमें संविधान की नौवीं अनुसूची में केरल भूमि सुधार अधिनियम, 1963 शामिल था। जिसकी वजह से इस क़ानून को चुनौती नहीं दी जा सकती थी।क्योंकि इससे संवैधानिक अधिकारों का हनन होता है।


मठ के वकील आई वी भट्ट जी थे उनका कहना था कि “भूमि सुधार क़ानून के ज़रिए धार्मिक संस्थानों के अधिकार छीन लिए गए थे। इसके ज़रिए 1973 में सुप्रीम कोर्ट के सामने ये सवाल आया कि क्या संसद को यह अधिकार है कि वह संविधान की मूल प्रस्तावना को बदल सके?


केशवानंद भारती केस का परिणाम क्या मिला ?


भारत केे उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश एस. एम. सिकरी की अध्यक्षता वाली 13 जजों की बेंच ने यह ऐतिहासिक फ़ैसला सुनाया था. कि ‘संसद की शक्ति संविधान संशोधन करने की तो है लेकिन संविधान की प्रस्तावना के मूल ढांचे को नहीं बदला जा सकता और कोई भी संशोधन प्रस्तावना की भावना के ख़िलाफ़ नहीं हो सकता। इस मामले में भारती को व्यक्तिगत राहत तो नहीं मिली। यह मामला इसलिए भी ऐतिहासिक रहा क्योंकि इसने संविधान को सर्वोपरि माना।


सुप्रीम कोर्ट ने ‘केशवानंद बनाम स्टेट ऑफ़ केरल’ मामले में एक ऐतिहासिक निर्णय सुनाया जिसके अनुसार ‘संविधान की प्रस्तावना के मूल ढांचे को बदला नहीं जा सकता।


👇👇👇👇👇👇👇👇👇

इसी तरह की अपडेट पाने जुड़े हमारे टेलीग्राम ग्रुप से

👆👆👆👆👆👆👆👆👆



केशवानंद भारती केस 1973 क्या है? संविधान के रक्षक कहे जाने वाले केशवानंद भारती का निधन, केशवानंद भारती केस 1973 क्या है? संविधान के रक्षक कहे जाने वाले केशवानंद भारती का निधन, Reviewed by Devendra Soni on सितंबर 11, 2020 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Copyright: GkgyanDev. merrymoonmary के थीम चित्र. Blogger द्वारा संचालित.