मिसाइल क्या है, मिसाइल कितने प्रकार के होते हैं? भारत में कितने मिसाइल है? पढ़े आगे,

बचपन से ही हमने मिसाइल रॉकेट के बारे में सुना है आज जानते हैं कि मिसाइल कितने तरह के होते हैं? क्‍या-क्‍या स्‍पीड होती है? हाइपरसोनिक क्‍या होता है? इंडिया के लिए क्‍यों जरूरी है हाइपरसोनिक मिसाइल? स्‍क्रैमजेट इंजन क्‍या है? इत्यादि महत्वपूर्ण प्रश्न की जानकारी आज के इस पोस्ट में,


किसी देश की रक्षा की दृष्टि से यह महत्वपूर्ण हो जाता है कि कोई देश अपनी रक्षा टुकड़ियों के लिए कितने  रक्षा उपकरण, मिसाइल इत्यादि का निर्माण कर रहा है, यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका, रूस, चीन जैसे देशों के पास हाइपरसोनिक टेक्नोलॉजी की मिसाइलें मौजूद है। भारत भी हाइपरसोनिक टेक्नोलॉजी की ओर अपना कदम बढ़ा रहा है हाल ही में डीआरडीओ ने ओडिशा के बालाकोट आइसलैंड पर एक हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल का परीक्षण किया है।


कितने तरह की होती है मिसाइल? 


मिसाइल की कई कैटेगरी होती है, जैसे बैलेस्टिक मिसाइल और क्रूज मिसाइल। इसमें अंतर केवल स्पीड और मार क्षमता का होता है कोई मिसाइल हवा से हवा में मार करती है तो कोई हवा से पानी में अथवा जमीन से हवा में।

India's balastic missile
तो आगे समझते हैं मिसाइल कितने प्रकार के होते हैं मिसाइल मुख्यतः दो प्रकार के होते हैं जिसका विस्तार पूर्वक वर्णन नीचे किया गया है।

1) बैलिस्टिक मिसाइल


इनका आकार काफ़ी बड़ा होता है और वो काफ़ी भारी वज़न का बम ले जाने में सक्षम होते हैं.लेकिन उन्हें छोड़े जाने से पहले ही नष्ट किया जा सकता है क्योंकि उन्हें छिपाया नहीं जा सकता.लेकिन एक बार छूट जाने के बाद उन्हें नष्ट करना आसान नहीं होता. जैसे अग्नि, पृथ्‍वी, प्रगति, प्रहार मिसाइल। अग्नि 5 पांच हजार किलोमीटर तक मार कर सकता है।


2) क्रूज मिसाइल

 

मिसाइल बहुत छोटे होते हैं और उनपर ले जानेवाले बम का वज़न भी ज़्यादा नहीं होता. लेकिन अपने आकार के कारण उन्हें छोड़े जाने से पहले बहुत आसानी से छुपाया जा सकता है. क्रूज़ मिसाइल पृथ्वी की सतह के समांनांतर चलते हैं और उनका निशाना बिल्कुल सटीक होता है. जैसे निर्भय, ध्रुव, इंडिया और रूस के सहयोग से बनी हुई ब्रह्मोस।

इसकी ज्‍यादातर रेंज एक हजार किलोमीटर से कम हाती है।लेकिन, छोटी रेंज में काफी तेजी से हमला करते हैं और ऐसे में रडार को दिक्‍कत होती है, इसे डिटेक्‍ट करने में।


कितने तरह की क्रूज मिसाइल


1) सबसोनिक क्रूज मिसाइल


2) सुपर सोनिक क्रूज मिसाइल


3) हाइपर सोनिक क्रूज मिसाइल


सबसोनिक क्रूज मिसाइल


इसकी स्‍पीड साउंड की स्‍पीड से कम होती है। 0.8 मैक की स्‍पीड, टॉमहॉक अमेरिका का है। इंडिया का निर्भय मिसाइल है


सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल


इसकी स्‍पीड 2-3 मैक तक हो सकती है। मतलब साउंड की स्‍पीड से दो से तीन गुना तेज। ऐसे मिसाइल एक सेकेंड में 662.6 Meters से एक किलोमीटर तय कर लेते हैं। मतलब 2,385.36 Kilometers per Hour. इसका बेहतरीन उदाहरण है ब्रह्मोस। जिसे इंडिया और रूस ने मिलकर तैयार किया है।इसे लैंड से, सी (समुद्र) से या एयर से फायर कर सकते हैं। लेकिन दुनिया चाहती है कि इससे भी आगे चला जाए। ताकि एयर डिफेंस सिस्‍टम जैसे रूस का एस-400, अमेरिका का थाड को चकमा दिया जा सके। दुनियाभर में जो डिफेंस सिस्‍टम है, वो नाकाम हो जाएं। यह है हाइपरसोनिक मिसाइल।


हाइपर सोनिक मिसाइल



जिनकी स्‍पीड 5-6 मार्क से ज्‍यादा स्‍पीड हो। इंडिया कोशिश कर रहा है कि मेड इन इंडिया हाइपर सोनिक मिसाइल बनाएं।

इसमें पहला स्‍टेप है – HSTDV (Hypersonic Technology Demonstrator Vechicle) यह एक डेमोंस्‍ट्रेशन एयरक्राफ्ट है, जिससे हम टेस्‍ट कर पाए वो टेक्‍नोलॉजी, जिसे हम हाइपरसोनिक मिसाइल में इस्‍तेमाल करेंगे।

तो यहां पर स्‍क्रैमजेट इंजन (Scramjet Engine) का इस्‍तेमाल किया है। यह इंजन क्‍या है? (hypersonic air-breathing scramjet technology) अभी तक इंडिया ने मिसाइल के लिए जो ज्‍यादातर इंजन बनाएं हैं, चाहे ब्रह्मोस हो या आकाश हो, तो उसके लिए हम रैमजेन टेक्‍नोलॉजी का इस्‍तेमाल करते हैं। रैमजेट इंजन का।


लेकिन रैमजेट इंजन की एक लिमिटेशन है, यह मार्क 3 के आगे इतनी फॉर्मेंस नहीं दे पाता है।उसके आगे अगर जाना है, तो मेड इन इंडिया स्‍क्रैमजेट इंजन बनाना होगा।तो हमने इसी के लिए HSTDV को स्‍क्रैमजेट इंजन का इस्‍तेमाल किया है। पहली बार। स्‍क्रैमजेट इंजन को टेस्‍ट किया, जिससे हम मार्क 6 की स्‍पीड ले पाए हैं। यह अपने आप में बहुत यूनिक है।



वैसे रशिया ने पिछले साल ही हाइपरसोनिक मिसाइल डेवलप कर लिया है। उसका नाम अवनगार्ड मिसाइल।

रूस का दावा है अवनगार्ड मिसाइल की स्‍पीड मैक 20 से 27 है। मतलब 32,202.36 Kilometers per Hour पुतिन का कहना है कि इसे एक बार लांच कर दिया गया, तो रोका नहीं जा सकता है। लेकिन अमेरिका इस बात को लेकर संदेह करता है।इसकी एक्‍यूरेसी और कैपेबिलिटी पर संदेह है।


चीन इस तरह का मिसाइल डेवलप कर रहा है, तो इंडिया के लिए यह अनिवार्य है कि हम भी इसे डेवलप कर लें। इंडियन स्‍क्रैमजेट इंजन की स्‍पीड मार्क 6 मापी गई है, का मतलब है कि एक घंटे में 7,408 किलोमीटर जा सकता है। इतनी स्‍पीड।ज्‍यादातर मिसाइल की इतनी रेंज नहीं होती है।

अगर साढ़े सात सौ किलोमीटर तक भी मार करना है, तो यह मिसाइल पांच से छह मिनट में यह दूरी तय कर लेगा।


👇👇👇👇👇👇👇👇

इसी तरह के अपडेट के लिए जुड़िए हमारे टेलीग्राम ग्रुप से

👆👆👆👆👆👆👆👆

मिसाइल क्या है, मिसाइल कितने प्रकार के होते हैं? भारत में कितने मिसाइल है? पढ़े आगे, मिसाइल क्या है, मिसाइल कितने प्रकार के होते हैं? भारत में कितने मिसाइल है? पढ़े आगे, Reviewed by Devendra Soni on सितंबर 11, 2020 Rating: 5

2 टिप्‍पणियां:

Copyright: GkgyanDev. merrymoonmary के थीम चित्र. Blogger द्वारा संचालित.