lebanon की राजधानी beirut में हुआ भयंकर विस्फोट। Beirut Explosion की क्या है वजह ?

लेबनान की राजधानी बेरूत में 5 अगस्‍त 2020 को भीषण विस्‍फोट हुआ, बेरूत में 2,750 टन अमोनियम नाइट्रेट में हुए भीषण व‍िस्‍फोट के बाद, बेरूत बंदरगाह पूरी तरह से खंडहर में तब्‍दील हो गया। विस्‍फोट ऐसा हुआ मानो कि परमाणु बम फटा हो।

इस विस्फोट से बंदरगाह पूरी तरह से खंडहर में तब्‍दील हो गया। अभी तक 100 लोगों की मौत की खबर है और 4000 से ज्‍यादा लोग घायल हैं।


____


आखिर क्यों है,अमोनियम नाइट्रेट इतना खतरनाक :

अमोनियम नाइट्रेट एक गंधहीन केमिकल पदार्थ है। इसका इस्तेमाल कई तरह से होता है। लेकिन सामान्‍यत: इसका सबसे ज्‍यादा प्रयोग खेती के लिए उर्वरक (फर्टिलाइजर) के रूप में किया जाता है,तथा  टक तौर पर किया जाता है।

इसमें आग लगने पर इसमें धमाका होता है और खतरनाक गैस नाइट्रोजन ऑक्‍साइड और अमोनियम ऑक्‍साइड और भी गैस निकलने लगती है। यह खतरनाक केमिकल होता है। इसका स्‍टोर फायरप्रूफ जगह पर होना चाहिए।



___

बंदरगाह पर क्‍यों रखा हुआ था इतना अमोनियम नाइट्रेट :


यह बात है, सितंबर 2013 में एक शिप जॉर्जिया से मोजांबिक जा रही थी। जो कि रास्‍ते में लेबनान के बेरूत पोर्ट पर रुकी। शिप को कुछ रिपेयरवर्क चाहिए था।
बेरूत में इंस्‍पेक्‍शन किया गया, तो यह पाया गया कि  2750 टन अमोनियम नाइट्रेट है । बेरूत ने कहा कि इस शिप को जाने नहीं दिया जाएगा, क्‍योंकि इसके जो जरूरी पेपर हैं, वो मौजूद नहीं है। Owner ने कहा कि यह हमारी शिप नहीं है।


लेबनान के सामने प्रॉब्‍लम थी कि इसका करे क्‍या ? जिसे  2015 में बंदरगाह के सामने स्‍टोरेज हाउस में रख दिया गया, यही सबसे बड़ी मिस्‍टेक थी।


अब सात साल बाद अमोनियम नाइट्रेट का ब्‍लास्‍ट भयानक तौर पर हुआ। जहां पर अमोनियम नाइट्रेट स्‍टोर हुआ था, वहां पर बड़ा गड्ढा बन गया।


आस-पास की बिल्डिंग ध्‍वस्‍त हो गई, तथाा जान माल की हानि हुई। यह एक तरह से वार्निंग  है कि एक जगह पर अमोनियम नाइट्रेट को स्‍टोर न करें।

___


लेबनान कहा है?


लेबनान एक वेस्‍टर्न एशियन कंट्री है। जो वर्ल्ड मैप में भारत केे बाद पाकिस्तान, ईरान, इराक और सीरिया से होते हुए इसकी सीमा सीरिया और इजरायल से लगती है। यह mediterian sea (भूमध्‍य सागर) तट पर है।इसकी आबादी करीब 70 लाख है। जहा 54% आबादी मुस्लिम और 40% क्रिश्‍चन निवास करते है ।

लेबनान की राजधानी है बेरूत ।यही  बेरूत बंदरगाह पर अमोनियम नाइट्रेट के बड़े स्‍टोर में भीषण विस्‍फोट हुआ है।इसके बाद यह जगह खंडहर में तब्‍दील हो गया।इसकी आवाज यहां से लगभग दो सौ किलोमीटर दूर साइप्रस में सुनाई दी। 10 किलोमीटर तक के मकान के कांच टूट गए। जिससे यहां के लोग घायल हो गए बहुत से लोग सहम से गए।

लेबनान के राष्ट्रपति : मिशेल सुलेमान तथा प्रधानमंत्री : साद हरीरी है, जिसकी मुद्रा – लेबनानी पाउंड है।


___


धमाके बाद लेबनान पर छाया संकट:


बेरूत बंदरगाह पर हुए इस भयानक विस्फोट से लेबनान पर जान माल का नुकसान तो हुए ही, साथ ही शहर भी सहम सा गया ।धमाके में लेबनान का मुख्य अन्नागार भी बर्बाद हो गया है । इस तबाही के बाद लेबनान के पास एक महीने से भी कम का सुरक्षित अनाज बचा है। जो कि लेबनान के लिए काफी संकट का विषय बन गया है।


देखिए इस वीडियो में भयानक तबाही की तस्वीरे:



जुड़िए हमारे टेलीग्राम चैनल से

lebanon की राजधानी beirut में हुआ भयंकर विस्फोट। Beirut Explosion की क्या है वजह ? lebanon की राजधानी beirut में हुआ भयंकर विस्फोट।  Beirut Explosion की क्या है वजह ? Reviewed by Devendra Soni on अगस्त 06, 2020 Rating: 5

1 टिप्पणी:

Copyright: GkgyanDev. merrymoonmary के थीम चित्र. Blogger द्वारा संचालित.